Our contact numbers are currently down. Please reach us at travel@veenaworld.com or 8879973807 or 9152004513. We apologize for the inconvenience

IndiaIndia
WorldWorld
Foreign Nationals/NRIs travelling to

India+91 915 200 4511

World+91 887 997 2221

Business hours

10am - 6pm

पर्ल ऑफ द ओरिएंट द फिलीपींस

10 mins. read
Published in the Sunday Navbharat Times on 25 August, 2024

क्याआपको अपनी जानी-पहचानी जगहों पर बार-बार जाना अच्छा लगता है? या फिर आप हर बार किसी नई जगह पर जाना पसंद करते हैं? एक ओर जहाँ अपनी पुरानी जानी-पहचानी जगहों पर वापस जाने से हमें एक अलग तरह का सुकून मिलता है, वहीं दूसरी तरफ किसी नई जगह पर जाने और उसे देखने से हमें एक अलग ही तरह का रोमांच मिलता है। पहली बार किसी नई जगह पर जाने, वहाँ के रीति-रिवाजों, वहाँ के खान-पान और वहाँ की कुदरती खूबसूरती का अनुभव लेने का रोमांच बेमिसाल होता है। इसने मुझे सोचने पर मजबूर कर दिया कि अगर मुझे किसी ऐसे देश को चुनना हो, जहाँ मैं अभी तक नहीं गई हूँ, तो मैं किस देश को चुनूँगी? मेरी बकेट लिस्ट में सबसे ऊपर आया फिलीपींस का नाम। जब भी मैं फिलीपींस के बारे में सोचती हूँ, तो मेरे दिमाग में वहाँ का नीला-नीला पानी और पाउडर जैसी स़फेद रेत आती है। वैसे इस खूबसूरत देश में और भी बहुत कुछ है, जैसे 16वीं सदी के दीवारों से घिरे शहरों से लेकर दुनिया के सबसे छोटे प्राइमेट्स तक, जो हमारी नज़रों में बस जाते हैं! मुझे लगता है कि मेरी तरह आपने भी एशिया में कई जगहों की यात्रा की होगी, लेकिन शायद फिलीपींस अभी भी आपकी ट्रॅवल लिस्ट में बाकी होगा!

फिलीपींस 7,641 द्वीपों का एक द्वीपसमूह है, जिनमें से हर द्वीप का अपने आप में एक अनूठा आकर्षण है। दिलचस्प बात यह है कि इनमें से लगभग 534 द्वीपों को आधिकारिक तौर पर साल 2017 में ही शामिल किया गया है। इसके बाद यहाँ के द्वीपों की कुल संख्या 7,641 हो गई है। इनमें से केवल 2,000 द्वीपों पर ही लोग रहते हैं! ऐसा कहा जाता है कि एडवेंचर के शौकीन लोग अगर इन सभी द्वीपों पर घूमें तो इसमें उनको कम से कम 21 साल का वक्त लग सकता है। अब ज़ाहिर है कि हम अपनी ज़िंदगी के 21 साल केवल फिलीपींस को देखने में तो नहीं बिता सकते हैं, इसलिए यह ज़रूरी है कि हम फिलीपींस के हॉलिडे की अपनी प्लॅनिंग सही तरीके से करें। इसके चलते वीणा वर्ल्ड की हमारी प्रोडक्ट टीम ने यहाँ की टूर का एक खूबसूरत कार्यक्रम बनाया है, जिसमें मनीला, सेबु और बोहोल को शामिल किया गया है।

फिलीपींस में हमारे लिए केवल एडवेंचर और रिलॅक्सेशन ही नहीं, बल्कि इनके साथ हर चीज़ उपलब्ध है। इन द्वीपों का नाम स्पेन के राजा फिलिप द्वितीय के नाम पर रखा गया है। जब इस जगह को पुर्तगाली खोजकर्ता फर्डिनेंड मॅगेलन ने खोजा था, जो अपना यह अभियान स्पेन की ओर से कर रहे थे, उन्होंने इस जगह पर स्पेन की ओर से दावा किया था। सन 1521 में, जब मॅगेलन फिलीपींस पहुँचे, तो उन्हें मॅकटन द्वीप के सरदार लापु-लापु से टकराना पड़ा, जिन्होंने स्पॅनिश शासन के अधीन होने या ईसाई धर्म को अपनाने से इंकार कर दिया था। एक किंवदंती के अनुसार लापु-लापु ने मॅगेलन को खुद ही मार डाला था और यह यहाँ के स्थानीय लोगों के लिए एक बड़ी जीत थी। इस कहानी के कुछ हिस्से यह भी बयाँ करते हैं कि लापु-लापु के पास बहुत सी अलौकिक शक्तियाँ थीं, जिनके बल पर उन्होंने और उनके योद्धाओं ने उस स्पॅनिश सेना को भी जीत लिया था,जो तकनीकी रूप से उनसे कहीं बेहतर थी। आज आप सेबु शहर में यहाँ के नॅशनल हीरो लापु-लापु का स्टॅच्यु देख सकते हैं।

फिलीपींस की चहल-पहल भरी राजधानी मनीला एक ऐसा शहर है, जहाँ हमें पुरातनता और नवीनता का एक बेहतरीन मेल देखने को मिलता है। यह वास्तव में 16 छोटे शहरों का एक शानदार कलेक्शन है। जब हम इंट्रामुरोस की यात्रा करते हैं तो हमें यहाँ स्पॅनिश औपनिवेशिक प्रभाव स्पष्ट रूप से दिखाई देता है। यह शहर 16वीं शताब्दी का दीवारों से घिरा एक ऐतिहासिक शहर है। इसकी पत्थरों से बनी सड़कों पर चलते हुए ऐसा लगता है जैसे आप गुज़रे ज़माने में चले आए हैं। इंट्रामुरोस के ठीक बाहरी इलाके में आपको एशिया के सबसे बड़े शहरी पार्कों में से एक पार्क देखने को मिलता है, जिसका नाम है रिझाल पार्क। यह हरा-भरा नखलिस्तान स़िर्फ आराम फरमाने की बेहतरीन जगह ही नहीं है, बल्कि ये फिलीपींस का एक राष्ट्रीय महत्व का स्थल भी है, जहाँ रिझाल मॉन्युमेंट बना है, जो यहाँ के नॅशनल हीरो डॉ. होसे रिझाल को समर्पित है। मनीला में आप देखेंगे कि यहाँ रोज़ाना आने-जाने के लिए अक्सर जीपनियों की सवारी की जाती है, जो पेंटेड स्टिकरों और कलरफुल आर्टवर्क्स से सजी होती हैं। इन जीपनियों को मूल रूप से द्वितीय विश्व युद्ध के बाद यहाँ अमेरिका द्वारा छोड़ दी गई अमेरिकी सैन्य जीपों से बनाया गया था!

फिलीपींस जाकर अगर हमने सेबु की यात्रा नहीं की, तो यह कहा जाएगा कि आपने फिलीपींस को पूरी तरह से नहीं देखा है। इसे `क्वीन सिटी ऑफ द साउथ‌’ भी कहा जाता है। यह प्रांत इतिहास, संस्कृति और प्राकृतिक सुंदरता का एक अद्भुत मिश्रण है। सेबु मॅगेलन क्रॉस का घर है, जो फिलीपींस में ईसाई धर्म के आगमन का प्रतीक है, जिसे फर्डिनेंड मॅगेलन ने स्थापित किया था। मॅगेलन क्रॉस के बगल में बसिलिका देल सांतो निन्यो स्थित है, जो देश का सबसे पुराना रोमन कॅथलिक चर्च है। फिलीपींस में दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी ईसाई आबादी रहती है और इस वजह से यहाँ क्रिसमस का जश्न जल्दी, यानी सितंबर लगते ही शुरू हो जाता है। यहाँ क्रिसमस ईव तक नौ दिवसीय रात्रिकालीन सामूहिक प्रार्थना सभाएँ होती हैं!

सेबु में कावासन फॉल्स देखना ना भूलें, जो बॅडियन शहर में स्थित है। अनेक लेयर्स वाला यह वाटरफॉल इस देश के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक है। यहाँ एक और देखने लायक जगह है मोआल्बोल, जो विसायास द्वीप के दक्षिणी इलाके में एक खूबसूरत आकर्षक कोस्टल टाउन है,जहाँ आप पनागसामा बीच पर सार्डिन रन के अद्भुत अंडरवॉटर नज़ारों का अनुभव कर सकते हैं। अपने स्नॉर्कलिंग गियर के साथ, आप क्रिस्टल-क्लियर पानी में उतरकर लाखों सार्डिन्स को निहार सकते हैं, जो आपको एक परफेक्ट सिंक्रनी में तैरते हुए दिखाई देते हैं। ये यहाँ की एक ऐसी अद्भुत प्राकृतिक घटना है, जिसे आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

सेबु से फेरी पर सवार होकर आप बोहोल द्वीप पर जा सकते हैं, जो अपने आश्चर्यजनक कुदरती आकर्षणों और अनूठी वाइल्डलाइफ के लिए मशहूर है। बोहोल की सबसे जानी-मानी जगहों में से एक है चॉकलेट हिल्स, जो शंकु (कोन) के आकार की लगभग 1,200 से ज़्यादा  पहाड़ियों की एक अनूठी श्रृंखला है। शुष्क मौसम में इन पहाड़ियों का रंग चॉकलेटी ब्राउन हो जाता है और इसीलिए इन्हें चॉकलेट हिल्स कहा जाता है। बोहोल फिलीपीनी टार्सियर का भी घर है, जो दुनिया के सबसे छोटे प्राइमेट में से एक है। ये छोटे, चौड़ी आंखों वाले जीव कोरेला के टार्सियर अभयारण्य में होते हैं, जहाँ आप उन्हें प्राकृतिक, संरक्षित माहौल में बिलकुल करीब से देख सकते हैं। पर यहाँ आपको इनका ध्यान रखना होगा, क्योंकि टार्सियर लाइट और आवाज़ के प्रति बहुत सेंसिटिव होते हैं। आप लोबोक नदी के किनारे एक रिवर क्रूज़ का भी आनंद ले सकते हैं, जहाँ नदी के किनारे ताड़ के पेड़ मौजूद हैं। यहाँ के पानी का रंग भी एमरल्ड ग्रीन होता है, जो बड़ा अद्भुत लगता है। यहाँ कुछ क्रूज़ेस पर स्थानीय संगीतकारों द्वारा लाइव परफॉर्मेंस भी होते हैं, जिनमें आपको सांस्कृतिक अनुभूति के साथ गहरे सुकून का एहसास भी मिलेगा।

अगर आप थोड़ा रोमाँटिक होना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बोराके या पलावन आयलँड्स पर जाना होगा। यहाँ का क्रिस्टल-क्लियर पानी स्नॉर्कलिंग और डाइविंग के लिए बिलकुल परफेक्ट है। यहाँ आपको वाइब्रेंट कोरल ऱीफ और मरीन लाइफ की एक विस्तृत श्रृंखला देखने का मौका मिलता है। पलावन में आपको जो सबसे अनोखे अनुभव मिलेंगे, उनमें से एक है पुएरतो प्रिंसेसा सबटेरेनियन नदी का सफर, जो यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट होने के साथ ही प्रकृति के नए 7 अजूबों में से भी एक है। आपके परफेक्ट रोमँटिक ब्रेक की प्लॅनिंग करने के लिए हमारी कस्टमाईज़्ड हॉलिडे टीम तत्पर है।

शानदार नज़ारों और ज़बर्दस्त एडवेंचर के अलावा फिलीपींस की यात्रा करने की सबसे खूबसूरत बात है यहाँ के लोगों की गर्मजोशी और और उनकी मेहमान-नवाज़ी। फिलीपींस वासियों को उनके दोस्ताना व्यवहार और स्वागतशील स्वभाव के लिए जाना जाता है, और इसी वजह से यहाँ आने वाले हर व्यक्ति को ऐसा लगता है, जैसे वो अपने परिवार में ही है। फिलीपींस के लोग मौज-मस्ती करने वाले होते हैं और आप अक्सर इन्हें कराओके बार में गाते हुए देख सकते हैं, जो यहाँ के दैनिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है। फिलीपींस में दुनिया के पाँच सबसे बड़े शॉपिंग मॉल हैं और यह देश हाथ से बुने हुए कपड़ों, मनीला लेस, हस्त-निर्मित नक्काशीदार लकड़ी के सामान, बुनी हुई टोकरियों, कापिज़ शेल डेकोर और सूखे आम (अमचूर) तथा क़ॉफी जैसी चीज़ों की खरीदारी के लिए एक बेहतरीन जगह है।

अपने जीवंत शहरों और ऐतिहासिक स्थलों से लेकर अपने प्राचीन समुद्र तटों और अद्वितीय वन्य जीवन तक, फिलीपींस एक ऐसी जगह है, जहाँ आपको कई तरह के ऐसे अनुभव मिलते हैं, जो कहीं और नहीं मिलेंगे। तो फिर इंतज़ार किस बात का? फिलीपींस आपको बुला रहा है और यहाँ देखने, करने और अनुभव लेने के लिए इतनी सारी चीज़ें हैं, कि इस जगह को हर ट्रॅवलर की बकेट लिस्ट में शामिल होना ही चाहिए। क्या आपने कभी ऐसे बीच पर जाने का सपना देखा है, जो इतना खूबसूरत हो कि वहाँ आपकी सांसें थम जाएँ? या फिर आपने किसी ऐसे जीवंत शहर में चहल-कदमी करने की कल्पना की है, जो ज़िंदगी के साथ धड़कता हो? फिलीपींस में आपको ये सब, और इससे भी कहीं ज़्यादा मिलेगा। तो बताइए, आप अपना नया एडवेंचर कब शुरू करने जा रहे हैं?

August 24, 2024

Author

Sunila Patil
Sunila Patil

Sunila Patil, the founder and Chief Product Officer at Veena World, holds a master's degree in physiotherapy. She proudly served as India's first and only Aussie Specialist Ambassador, bringing her extensive expertise to the realm of travel. With a remarkable journey, she has explored all seven continents, including Antarctica, spanning over 80 countries. Here's sharing the best moments from her extensive travels. Through her insightful writing, she gives readers a fascinating look into her experiences.

More Blogs by Sunila Patil

Post your Comment

Please let us know your thoughts on this story by leaving a comment.

Looking for something?

Embark on an incredible journey with Veena World as we discover and share our extraordinary experiences.

Balloon
Arrow
Arrow

Request Call Back

Tell us a little about yourself and we will get back to you

+91

Our Offices

Coming Soon

Located across the country, ready to assist in planning & booking your perfect vacation.

Locate nearest Veena World

Listen to our Travel Stories

Veena World tour reviews

What are you waiting for? Chalo Bag Bharo Nikal Pado!

Scroll to Top